Not known Facts About सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान

Wiki Article



सुबह खाली पेट चाय पीने से पित्त रस के बनने और काम करने की प्रक्रिया पर बुरा असर पड़ता है.

 दरअसल, खीरा खाने के बाद पानी पीने से इसमें मौजूद पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और इसे पचने में भी काफी समय लगता है. इसलिए खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीना पेट के लिए हानिकारक हो सकता है. 

खाली पेट चाय पीने के नुकसान गर्भावस्था में

तो आपने देखा कि चाय के बारे में लोगों के मन में गलत धारणा बनी हुई है कि इससे थकान दूर होती है, जबकि ऐसा कुछ भी नहीं होता है। उल्टा इसके ज्यादा सेवन से शरीर को कई समस्याएँ घेर लेती हैं।

नपुंसकता और कैंसर जैसे रोगों में रामबाण है ‘तेलियाकंद’ आयुर्वेद जडी-बूटियों के महान विद्वान आचार्य बालकृष्ण जी के नेतृत्व में पतंजलि योगपीठ की…

चाय एक मूत्रवर्धक है. यह डिहाइड्रेशन की वजह बन सकता है. खासकर सुबह में जब आपका शरीर पहले से ही कई घंटों तक पानी नहीं होने से डिहाइड्रेट होता है.

सुबह ब्लैक टी पीने के फायदे पूरे शरीर सहित दांतों के लिए भी होते हैं। चाय में उच्च मात्रा में फ्लोराइड पाया जाता है जो दांतों के इनेमल को घिसने नहीं देता है। इसके साथ ही चाय में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट बैक्टीरिया से लड़ता है जिससे मसूढ़ों की बीमारियां ठीक हो जाती हैं। रोजाना एक कप चाय पीने से दांत भी मजबूत होते हैं। इसके साथ ही रक्त का थक्का बनने से बचाने में भी ब्लैक टी के फायदे हैं।

अधिक मात्रा में चाय पीने से ब्लड here प्रेशर का संतुलन गड़बड़ हो जाता है जिसके कारण हृदय गति तेज हो जाती है और रक्तचाप बढ़ जाता है। यह हृदय रोगों से पीड़ित लोगों के लिए अच्छा संकेत नहीं है।

खाली पेट चाय पीने के नुकसान चिंता, तनाव और बेचैनी बढ़ जाना

खाली पेट चाय पीने से स्केलेटल फ्लोरोसिस नाम की बीमारी हो सकती है. इसमें बोन्स अंदर से खोखली हो जाती हैं. 

जिस वजह से मसूड़ों में सूजन की समस्‍या भी होती है. सुबह खाली पेट चाय पीना दांतों के लिए हानिकारक होता है.

अगर आप अक्सर जलन महसूस करते हैं आज से ही चाय का सेवन करना बंद कर दें.

इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

रात को सोने के बाद जब हम सुबह सोकर उठते है उस समय हमारा पेट खाली हो जाता है। इस दौरान सीधे चाय पीने से पेट के पाचक जूस की बनने की प्रक्रिया में विपरीत प्रभाव पड़ता है, और उल्टी की भी परेशानी होने लगती है। साथ ही घबराहट भी होने लगती है। आइये जाने अन्य चाय पीने से हानियाँ व चाय के हानिकारक प्रभाव के बारे में

Report this wiki page